Monday, March 4, 2024

MP Cabinet Meeting: मोहन कैबिनेट में इन अहम प्रस्तावों पर लगी मुहर, देवस्थानों की बदलेगी शक्ल-सूरत

 आशीष कुमार, भोपाल.04 Mar 2024 मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव की अध्यक्षता में आज मंत्रालय में कैबिनेट की बैठक हुई है. बैठक में मुख्यमंत्री ने मध्य प्रदेश के देवस्थानों के संबंध में एक प्रस्ताव रखा. जिसका मंत्रिपरिषद के सदस्यों ने मेजें थपथपाकर स्वागत किया. मुख्यमंत्री डॉ यादव ने कहा कि अयोध्या की इस यात्रा के बाद देवस्थानों के संबंध में लिए गए निर्णय और संकल्पों के क्रियान्वयन में राज्य सरकार तेजी से आगे बढ़ेगी.

मंत्रिपरिषद की आगामी बैठक में मंत्रिमंडलीय उप समिति बनाकर धर्मस्व, राजस्व और संस्कृति विभाग को आपस में जोड़ा जाएगा. जिस तरह कृषि उत्पादन आयुक्त के अंतर्गत कृषि सहकारिता, उद्यान आदि कुछ विभाग होते हैं वैसे ही एक वरिष्ठ अधिकारी इन विभागों के प्रभारी होंगे. ग्रामीण क्षेत्र में स्थित देवस्थानों के लिए पंचायत एवं ग्रामीण विकास तथा नगरीय क्षेत्र में स्थित देवस्थानों के लिए नगरीय विकास एवं आवास विभाग भी इसमें शामिल रहेंगे.

सभी विभाग परस्पर तालमेल और समन्वय से देवस्थानों के विकास के लिए कार्य योजना बनाकर उनका क्रियान्वयन सुनिश्चित करेंगे. राज्य शासन का उद्देश्य यह है कि मंदिर देवस्थान के साथ-साथ सामाजिक चेतना और समरसता का भी केंद्र बनें और मंदिरों में सामूहिक विवाह जैसे सामाजिक कार्य संपन्न हो. अयोध्या धाम सहित प्रदेश के अंदर और प्रदेश के बाहर स्थित प्रमुख देवस्थान में राज्य सरकार द्वारा धर्मशालाएं विकसित करने की दिशा में पहल की जाएगी, अन्य राज्य सरकारों को मध्य प्रदेश स्थित देवालयों में अपने राज्य की तरफ से धर्मशालाएं विकसित करने के लिए भी प्रोत्साहित किया जाएगा.

अयोध्या के लिए रवाना हो रहा मोहन मंत्रिमंडल, रामलला के दर्शन करेंगे सीएम मोहन और कैबिनेट मंत्री

बैठक कैबिनेट की बैठक से पहले संबोधन में मुख्यमंत्री ने कहा कि मंत्रिपरिषद के सदस्यों का भगवान श्री राम के दर्शन के लिए शासकीय रूप से अयोध्या जाना ऐतिहासिक दृष्टि से महत्वपूर्ण अवसर है. उन्होंने इस शुभ घड़ी के लिए सभी को बधाई और शुभकामनाएं देते हुए कहा कि यह यात्रा भगवान श्री राम के प्रति आदर का प्रकटीकरण है.

नगरीय प्रशासन मंत्री कैलाश विजयवर्गीय ने कैबिनेट बैठक में हुए महत्वपूर्ण निर्णयों की जानकारी देते हुए कहा कि भगवान श्री रामलला के दर्शन के लिए अयोध्या धाम रवाना हो रहे सभी मंत्रीगणों ने आज आयोजित मंत्रिमंडल की बैठक में भव्य मंदिर निर्माण के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी और इस यात्रा के लिए मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव का आभार मानते हुए धन्यवाद दिया.

कैलाश विजयवर्गीय ने बताया कि भारत सरकार ने स्मार्ट सिटी 2.0 योजना की शुरूआत की है. योजना के तहत 100 स्मार्ट शहरों में से 18 शहरों का चयन किया जाएगा, इन शहरों को लगभग ₹135 करोड़ की राशि दी जाएगी. जिसमें 50% राज्य शासन का समावेश भी होगा. आज मंत्रिमंडल की बैठक में इस योजना को भी स्वीकृति प्रदान की गई है.

कैबिनेट के निर्णय

  • उज्जैन में सिहस्थ को ध्यान रखते हुए दो लेन सड़के फोरलेन और फोर लेन सड़के सिक्स लेन में तब्दील होगी.
  • पंचायत सचिव की मौत पर मिलेगी अनुकंपा नियुक्ति.
  • डायल 100 6 माह और काम करती रहेगी.
  • राज्य सरकार कर्ज लेकर स्टेट हाईवे और जिला सड़कों को सुधारेगी.
  • न्यायिक सेवा के सदस्यों को सरकार देगी प्रशिक्षण.
  • जबलपुर में नर्मदा नदी पर बनेगा झूला पुल 

No comments:

Post a Comment