Monday, March 4, 2024

बदलते मौसम में बढ़ रही बीमारियां: चिकनपॉक्स के 8-10 मरीज पहुंच रहे OPD, 1 से 15 साल के बच्चों को लगाया जा रहा एंटीडोट

आशिष कुमार न्यूज 24द क्राइम, भोपाल। 
मध्य प्रदेश में इन दिनों मौसम में लगातार बदलाव देखा जा रहा है। जिसकी वजह से भोपाल में कई तरह की मौसमी बीमारियां देखने को मिल रही है। ऐसे में हाल फिलहाल में 1 से 15 साल तक की उम्र के बच्चे को जापानी इंजेक्शन का एंटीडोट लगाया गया था। वहीं चिकनपाक्स के मामले बढ़ते जा रहे है। एक दिन में आठ से दस मरीज ओपीडी में पहुंच रहे है।

जिसके बाद बीते दो से तीन दिनों में भोपाल के जिला अस्पताल और जयप्रकाश अस्पताल में चिकनपॉक्स के मरीजों में वृद्धि देखी गई है। चिकनपॉक्स के रोज तीन से चार मरीज अस्पताल के ओपीडी में पहुंच रहे हैं। जिसमें बच्चों की संख्या भी शामिल है। ऐसे में लगातार बढ़ रही चिकनपॉक्स के मरीजों की संख्या को देखते हुए जिला अस्पताल और जीपीएस अस्पताल प्रबंधन द्वारा तैयारियां पूरी कर ली गई है।

हालांकि सीएमएचओ डॉ प्रभाकर तिवारी का कहना है कि अभी फिलहाल चिकनपॉक्स के बढ़ते मरीजों की संख्या में कोई डर जैसी स्थिति नहीं है। अभी फिलहाल के लिए स्थिति सामान्य है। पर आने वाले दिनों में चिकन पॉक्स के मरीज ना बड़े इसका खास ध्यान अस्पताल प्रबंधन द्वारा दिया जा रहा है और एंटीडोट मरीजों को और खासकर बच्चों को लगाई जा रही है। हालांकि बदलता मौसम चिकन पॉक्स का एक कारण हो सकता है।

No comments:

Post a Comment