Wednesday, March 6, 2024

इतिहास: 11 महीने की बच्ची की हुई सफल सर्जरी, निचले जबड़े से निकाला घातक ट्यूमर

न्यूज 24 द क्राइम भोपाल। 
मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल के एम्स में 11 महीने की बच्ची के निचले जबड़े से ट्यूमर (ओडोंटोजेनिक मायक्सोमा ऑफ मेंडिबल) की सफल सर्जरी की गई। बच्ची को एक सप्ताह तक अस्पताल में रखकर देखभाल की गई और पूरी तरह से ठीक होने पर बच्ची को छुट्टी दे दी गई है। एम्स भोपाल के कार्यपालक निदेशक प्रोफेसर डॉक्टर अजय सिंह के मार्गदर्शन में लोक और मैक्सीलॉफिशियल सर्जन की टीम द्वारा बच्ची के निचले जबड़े के ट्यूमर को निकाला गया है।

विदिशा की रहने वाले बबलू सेहरिया ने अपनी 11 महीने की बच्ची रितिका सेहरिया को एम्स भोपाल के दांत विभाग में पिछले 1 महीने से लेकर आ रहे थे। बच्ची को करीब 6 महीने से निचले जबड़े में सूजन तेजी से बढ़ती जा रही थी। इस वजह से बच्ची को खाने खाने और सांस लेने में भी तकलीफ का सामना करना पड़ रहा था। विदिशा के चिकित्सक ने हायर सेंटर को बच्ची को रेफर करने के लिए कहा। जिसके बाद बच्ची के पिता उसे भोपाल एम्स लेकर पहुंचे।

एआईआईएमएस भोपाल के दंत रोग विशेषज्ञ डॉक्टर अंशुल राय ने बताया कि बच्ची बहुत छोटी है। जिससे चलते इस ऑपरेशन में काफी सावधानी रखी गई। इस बात का भी ध्यान रखा गया था की बच्ची के आगे का जीवन प्रभावित न हो। इसके लिए निकली जबड़े के संक्रमण मुक्त हिस्से को बचाने का प्रयास किया गया। ऑपरेशन गरीब 4 घंटे तक चला। इसके बाद बच्ची को एक सप्ताह एम्स में चिकित्सकों की देखरेख में रखा गया था।

No comments:

Post a Comment